9/11/20

प्रथम कंप्यूटर युद्ध |खाड़ी युद्ध |First Computer War |Gulf War | कंप्यूटर युद्ध की संज्ञा | सायबर युद्ध |cyber war

प्रथम कंप्यूटर युद्ध(खाड़ी युद्ध)

First Computer War (Gulf War)


प्रथम कंप्यूटर युद्ध(खाड़ी युद्ध)

खाड़ी युद्ध (जिसे प्रथम खाड़ी युद्ध के रूप में भी जाना जाता है) (2 अगस्त १९९० - 28 फ़रवरी 1991) संयुक्त राज्य के नेतृत्व में चौंतीस राष्ट्रों से संयुक्त राष्ट्र के अधिकृत गठबंधन बल ईराक के खिलाफ छेड़ा गया युद्ध था, इस युद्ध का उद्देश्य 2 अगस्त 1990 को हुए आक्रमण और अनुबंध के बाद इराकी बलों को कुवैत से बाहर निकालना था।
इस युद्ध को (इराकी नेता सद्दाम हुसैन के द्वारा) सभी युद्धों की मां भी कहा गया है और इसे सैन्य अनुक्रिया द्वारा सामान्यतया डेजर्ट स्टॉर्म, या ईराक युद्ध के नाम से भी जाना जाता है।
इराकी सैन्य बलों के द्वारा कुवैत का आक्रमण जो 2 अगस्त 1990 को शुरू हुआ, इसकी अंतर्राष्ट्रीय निंदा की गयी और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सदस्यों के द्वारा इराक के खिलाफ तत्काल आर्थिक प्रतिबन्ध लागू किया गया। अमेरिकी राष्ट्रपति जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश ने सऊदी अरब के लिए अमेरिकी बलों को नियुक्त किया और अन्य देशों से उनके सैन्य बलों को इस स्थान पर भेजने का आग्रह किया। कई राष्ट्र खाड़ी युद्ध के गठबंधन में शामिल हो गए। गठबंधन में सैन्य बलों का बहुमत संयुक्त राज्य अमेरिका, सऊदी अरब, संयुक्त राष्ट्र और इजिप्ट से प्राप्त हुआ, ये इसी क्रम में अग्रणी योगदानकर्ता देश थे। लगभग US$60 बिलियन लागत के US$40 बिलियन का भुगतान सऊदी अरब के द्वारा किया गया।
इराकी सैन्य दलों को कुवैत से निकालने का प्रारंभिक संघर्ष 17 जनवरी 1991 को एक हवाई बमबारी के साथ शुरू हुआ। इसके बाद 23 फ़रवरी को एक जमीनी आक्रमण किया गया। यह गठबंधन बलों के लिए एक निर्णायक जीत थी, जिसने कुवैत को मुक्त कर दिया और इराकी क्षेत्र में उन्नत कर दिया। गठबंधन ने अपने अडवांस को रोक लिया और जमीनी अभियान के शुरू होने के 100 घंटे बाद संघर्ष विराम (सीज़-फायर) की घोषणा की। हवाई और जमीनी युद्ध इराक, कुवैत और सऊदी अरब की सीमा के क्षेत्रों तक सीमित था। हालांकि, इराक ने सऊदी अरब में गठबंधन सैन्य लक्ष्य के खिलाफ मिसाइलें छोड़ीं.

First Computer War |Gulf War
खाड़ी युद्ध
 

कंप्यूटर युद्ध क्या है तथा इसकी उत्पत्ति

अधिकांश शीत युद्ध के दौरान, इराक सोवियत संघ का एक सहयोगी बना रहा और इसके और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच एक घर्षण का इतिहास था। अमेरिका फिलीस्तीनी-इजरायल राजनीति पर इराक की स्थिति से सम्बन्ध रखता था और इजरायल और इजिप्ट के बीच शांति की प्रकृति की अस्वीकृति से सम्बन्ध रखता था।
संयुक्त राज्य अमेरिका को भिन्न अरब और फिलिस्तीनी सैन्य समूहों जैसे अबू निदाल के लिए इराकी समर्थन पसंद नहीं था, जिसके कारण यह 29 दिसम्बर 1979 को अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद के प्रायोजक राज्यों की विकासशील अमेरिकी सूची में शामिल हो गया। ईरान के आक्रमण के बाद संयुक्त राज्य अधिकारिक रूप से तटस्थ बना रहा, यह आक्रमण ईरान-इराक युद्ध में बदल गया, हालांकि इसने गुप्त रूप से इराक की सहायता की। मार्च 1982 में, हालांकि, ईरान ने एक सफल विरोधपूर्ण आक्रमण करना शुरू किया- जिसे ऑपरेशन निर्विवाद विजय कहा गया और संयुक्त राज्य ने इराक के लिए समर्थन को बढ़ा दिया ताकि ईरान आत्मसमर्पण के लिए दबाव ना डाल सके।
इराक के साथ पूरी तरह से राजनयिक संबंधों को खोलन के लिए एक संयुक्त राज्य अमेरिकी बोली में, देश को आतंकवाद के प्रायोजक राज्यों की संयुक्त राज्य की सूची से हटा दिया गया। प्रत्यक्ष तौर पर यह क्षेत्र के रिकॉर्ड में सुधार की वजह से था, हालांकि संयुक्त राज्य के पूर्व सहायक रक्षा सचिव नोएल कोच ने बाद में कहा "आतंकवाद में निरंतर भागीदारी (इराकियों की) के बारे में किसी को कोई संदेह नहीं है।...... इसका वास्तविक कारण था ईरान के खिलाफ युद्ध में सफलता हासिल करने में उनकी मदद करना."
युद्ध में इराक की नयी सफलता के साथ और जुलाई में ईरान की शांति की पुनः पेशकश के बाद, इराक को हथियारों की बिक्री 1982 में रिकॉर्ड तोड़ कर बढ़ गयी। हालांकि, एक बाधा किसी भी संभावित अमेरिकी-इराकी सम्बन्ध में बनी रही-अबू निदाल ने बग़दाद में अधिकारिक समर्थन के साथ काम करना जारी रखा। जब इराकी राष्ट्रपति सद्दाम हुसैन ने नवम्बर 1983 में संयुक्त राज्य के अनुरोध पर समूह को सीरिया के लिए निष्कासित कर दिया, रीगन प्रशासन ने डोनाल्ड रम्सफेल्ड को सम्बन्ध बनाने के लिए एक विशेष दूत के रूप में राष्ट्रपति हुसैन से मिलने के लिए भेजा.

मीडिया कवरेज

फारस की खाड़ी युद्ध एक ऐसा युद्ध था जिसे उंचे स्तर पर टेलीविजन पर प्रसारित किया गया। पहली बार दुनिया भर के लोग लक्ष्यों पर हमला करने वाली मिसाइलों की तस्वीरों को लाइव देख पाए, उन्होंने एयरक्राफ्ट केरियर्स से टेक ऑफ करने वाले फाइटर्स को देखा। मित्र बल उनके हथियारों की सटीकता का प्रदर्शन देखने के लिए उत्सुक थे।
संयुक्त राज्य अमेरिका में, "बिग थ्री" नेटवर्क एंकर्स ने युद्ध के नेटवर्क समाचारों को कवर किया: ABC के पीटर जेनिंग्स, CBS के डेन राथर और NBC के टॉम ब्रोकाव उस समय अपने शाम के समाचारों का प्रसारण कर रहे थे जब 16 जनवरी 1991 को हवाई हमलों की शुरुआत हुई। ABC न्यूज के संवाददाता गैरी शेफर्ड ने बग़दाद से रिपोर्ट देते हुए, जेनिंग्स को शहर की शांति के बारे में बताया। लेकिन, कुछ ही क्षणों बाद, फिर से सामने आये जब प्रकाश की चमक को क्षितिज में देखा जा सकता था और ट्रेस फायर को जमीन पर सुना जा सकता था।
CBS पर, दर्शक संवाददाता एलेन पिज्जे की रिपोर्ट देख रहे थे, वे भी उस समय बग़दाद से रिपोर्ट कर रहे थे, जिस समय युद्ध शुरू हुआ। बल्कि, रिपोर्ट के समाप्त होने के बाद, उन्होंने घोषणा की कि बग़दाद में चमक की अनिश्चित रिपोर्ट आयी है और सऊदी अरब में बेस पर बहुत अधिक एयर ट्रैफिक देखा गया है। "NBC नाइटली न्यूज़" पर, संवाददाता माइक बोएत्चर ने धाहरण, सऊदी अरब में असामान्य हवाई गतिविधियों की रिपोर्ट दी। कुछ क्षणों बाद, ब्रोकाव ने अपने दर्शकों को बताया कि हवाई हमला शुरू हो गया है।
फिर भी, CNN ने अपने कवरेज के लिए सबसे ज्यादा लोकप्रियता हासिल की और वास्तव में युद्ध के समय की इसकी कवरेज को इस नेटवर्क के विकास में एक मील का पत्थर माना जाता है।
CNN के संवाददाता, जोन हिल्मेन और पीटर अर्नेट और CNN के एंकर बर्नार्ड शा ने हवाई हमलों की शुरुआत पर अल-रशीद होटल से ऑडियो रिपोर्ट जारी कीं. नेटवर्क ने पहले से ही इराकी सरकार को इस बात की अनुमति देने के लिए मना लिया था कि वे उनके मेकशिफ्ट ब्यूरो में एक स्थायी ऑडियो सर्किट लगा लें। जब बमबारी के दौरान अन्य सभी पश्चिमी टीवी संवाददाताओं के टेलीफोनों ने काम करना बंद कर दिया, CNN एकमात्र सेवा थी जो लाइव रिपोर्ट उपलब्ध करा रही थी। प्रारंभिक बमबारी के बाद, अर्नेट पीछे बना रहा और कुछ समय के लिए वह ईराक से रिपोर्ट देने वाला एकमात्र अमेरिकी टीवी था।
दुनिया भर के समाचार पत्रों ने भी युद्ध को कवर किया और ''टाइम'' मैगजीन ने 28 जनवरी 1991 को एक विशेष अंक जारी किया, जिसके कवर पर हेडलाइन थी "वार इन द गल्फ" और युद्ध के शुरू होने के समय की बग़दाद की तस्वीर दी गयी थी।
मीडिया की स्वतंत्रता के सम्बन्ध में संयुक्त राज्य अमेरिका की नीति वियतनाम के युद्ध की तुलना में बहुत अधिक प्रतिबंधक थी। इस नीति को एनेक्स फॉक्सट्रोट नामक एक पेंटागन दस्तावेज में अनुबंधित किया गया था। प्रेस की अधिकांश जानकारी सेना के द्वारा आयोजित संक्षिप्तीकरण से आयी। केवल चयनित पत्रकारों को ही सामने की लाइन में आने या सैनिकों के साथ साक्षात्कार करने की अनुमति दी गयी। ऐसे विजित हमेशा अधिकारीयों की उपस्थिति में ही होते थे और इसके लिए पहले और बाद में सेना और सेंसरशिप दोनों की अनुमति ली जाती थी। ऐसा जाहिर तौर पर इसलिए किया गया कि संवेदनशील जानकारी को ईराक के सामने प्रकट होने से बचाया जा सके। इस नीति पर वियतनाम के युद्ध के साथ सेना के अनुभव का बहुत अधिक प्रभाव पडा, जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ सार्वजनिक विरोध युद्ध के दौरान बढ़ गया था।
इसी समय, इस युद्ध की कवरेज अपने आप में नयी थी। युद्ध के लगभग आधे समय में, इराक की सरकार ने फैसला लिया कि पश्चिमी समाचार संगठनों के द्वारा देश से लाइव उपग्रह प्रसारण की अनुमति दे दी जाये और संयुक्त राज्य अमेरिक के पत्रकार सामूहिक रूप से बग़दाद लौट आये। NBC के टॉम एस्पेल, ABC के बिल ब्लैकमोर, CBS फाइल्ड रिपोर्ट्स के बेस्ती आरोन, ने इराकी सेंसरशिप के लिए स्वीकृति प्राप्त की। युद्ध के दौरान, आने वाली मिसाइलों की फुटेज को लगभग उसी समय प्रसारित कर दिया जाता था।
CBC न्यूज़ के एक ब्रिटिश क्रू (डेविड ग्रीन और एंडी थोम्प्सन) जिसके पास उपग्रह प्रसारण उपकरण थे, ने फ्रंट लाइन बलों के साथ यात्रा की और लड़ाई की लाइव टीवी तस्वीरों का प्रसारण किया, ये कुवैत शहर में एक दिन पहले पहुंच गयीं थीं, शहर से लाइव टेलिविज़न का प्रसारण कर रही थीं और अगले दिन अरब बलों के प्रवेश को भी इन्होने कवर किया।

कंप्यूटर युद्ध किसे कहा जाता है?

कंप्यूटर युद्ध : खाड़ी युद्ध के दौरान अमरीका की सैन्य क्षमता अन्य देशो की तुलना में कही अधिक थी | प्रौद्योगिकी और तकनीकी के मामले में भी अमेरिका अन्य देशों से काफी आगे निकल गया था | बड़े विज्ञापनी अंदाज में अमरीका ने इस युद्ध में तथाकथित ‘स्मार्ट बमों’ का प्रयोग किया। इसके चलते कुछ पर्यवेक्षकों ने इसे ‘कंप्यूटर युद्ध की संज्ञा दी। इस युद्ध की टेलीविजन पर व्यापक कवरेज हुई और यह एक ‘वीडियो गेम वार’ में तब्दील हो गया।


सायबर युद्ध


सायबर युद्ध (अंग्रेज़ी:Cyber War) एक ऐसा युद्ध होता है जो इंटरनेट और कंप्यूटरों के माध्यम से लड़ा जाता है यानी इसमें भौतिक के स्थान पर कंप्यूटरों होते हैं। अनेक देश लगातार साइबर युद्ध अभ्यास (वॉर ड्रिल्स) चलाते हैं जिससे वह किसी भी संभावित साइबर हमले के लिए तैयार रहते हैं। तकनीक पर लगातार बढ़ती जा रही है निर्भरता के कारण कई देशों को साइबर हमलों की चिंता भी होने लगी है। इस कारण अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा के लिये भारी खतरा बढ़ता जा रहा है। साइबर वॉर में तकनीकी तरीकों से हमले किए जाते हैं। ऐसे कुछ हमलों में एकदम पारंपरिक विधियां प्रयोग की जाती हैं, जैसे कंप्यूटर से जासूसी आदि। इन हमलों में वायरसों की सहायता से वेबसाइटें ठप कर दी जाती हैं और सरकार एवं उद्योग जगत को पंगु करने का प्रयास किया जाता है। इस युद्ध से बचाव हेतु कई देशों जैसे चीन ने वेबसाइट्स को ब्लाक करने, साइबर कैफों में गश्त लगाने, मोबाइल फोन के प्रयोग पर निगरानी रखने और इंटरनेट गतिविधियों पर नजर रखने के लिए हजारों की संख्या में साइबर पुलिस तैनात कर रखी है।
साइबर वॉर में तकनीकी उपकरणों और अवसंरचना को भी भारी हानि होती है। एक कुशल साइबर योद्धा किसी भी देश की अत्यधिक गोपनीय सैन्य और अन्य जानकारियां प्राप्त कर सकता है। युद्ध के अन्य पारंपरिक तरीकों की तरह ही साइबर वॉर में किसी भी देश को अनेक रक्षात्मक विधियां और प्रत्युत्तर हमले के तरीके तैयार रखने पड़ते हैं, ताकि वह साइबर हमले की स्थिति में उसका तुरंत जवाब दे सके। हथियारों की दौड़ के कारण अभी तक दुनिया भर के देशों में साइबर सुरक्षा के संबंध में व्यय सीमित ही किया जाता है। सरकारें अक्सर इसके लिए जन-साधारण में से साइबर विशेषज्ञों पर निर्भर रहती हैं। यही लोग साइबर सुरक्षा प्रदान करने का महत्वपूर्ण कार्य करते हैं। वैसे इन योद्धाओं के लिए यह युद्ध पारंपरिक युद्ध से अधिक सुरक्षित है क्योंकि इसमें योद्धा एक सुरक्षित स्थान पर बैठा रहता है। साइबर योद्धा विश्व के अनेक भागो में उपस्थित रहते हैं और वह सरकारों के निर्देशानुसार कंप्यूटर सिस्टमों में किसी भी किस्म की घुसपैठ पर नजर रखते हैं। कई देशों में साइबर सुरक्षा एक विशेषज्ञ कोर्स की तरह कराया जाता है जिसके बाद व्यक्ति साइबर योद्धा के तौर पर कार्य कर सकता है। अमरीका के अनुसार उसे साइबर युद्ध का सबसे बड़ा खतरा है। वहां के नेशनल इंटेलीजेंस के पूर्व निदेशक जॉन माइकल मैक्कोलेन के अनुसा आज यदि साइबर युद्ध छिड़ जाए तो अमेरिका उसमें हार जाएगा और भारत एवं चीन इस क्षेत्र में अमेरिका को कड़ी टक्कर दे रहे हैं। सायबर युद्ध के लिये सबसे बड़ी तैयारी चीन की मानी जाती है।

Cyber war
Cyber War


विभिन्न प्रकार के सायबर-आक्रमण

सायबर युद्ध में 'आक्रमण' कई तरह के हो सकते हैं। नीचे कुछ प्रकार के आक्रमणों की सूची दी गयी है (कम खतरनाक से अधिक खतरनाक के क्रम में)
हैकिंग(Vandalism)
कमाण्ड एवं कन्ट्रोल युद्ध (C2W)
आंकड़ा संग्रह (डेटा कलेक्शन)
प्रोग्रामिंग नष्ट करना (Programming Destruction)
महत्वपूर्ण अधोसंरचनाओं पर आक्रमण


Related Search


Labels: ,

0 Comments:

Post a Comment

Subscribe to Post Comments [Atom]

<< Home